स्किन के लिए फायदेमंद नुस्खे

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हम ख़ूबसूरती निखारने के लिए तरह तरह के जतन करते हैं, लेकिन खान पान पर ध्यान नहीं देते हैं, तो चलिए जानते हैं कि स्किन के लिए क्या जरूरी है

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दही खाने और लगाने दोनों से स्किन को काफी फायदा मिलता है, इसे खाने से पिम्पल और एक्ने की समस्या नहीं होती है वहीं इसे बेसन के साथ लगाने से स्पॉट्स कम होते हैं

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नींबू  ग्लोइंग स्किन का सबसे अच्छा और आसान तरीका है, इसे ग्लिसरीन के साथ मिला कर लगाने से स्किन को पोषण मिलता है

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तरबूज को पानी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, इसके सेवन से पेट साफ़ रहता है जो पिम्पल की समस्या कम करता है साथ ही इसके जूस से दाग धब्बे दूर होते हैं

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दूध में काफी कैल्सियम होता है, कच्चे दूध को स्किन पर लगाने से इसके माईक्रोब्ल्स एजिंग के लक्षण कम करने में सहायक होते हैं

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एप्पल विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो स्किन की झुर्रियां कम करने के साथ स्किन टोन भी इम्प्रूव करता है

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टमाटर विटामिन ई और कैरोटीन तत्वों से भरपूर होते हैं, जो स्किन सेल्स को रिपेयर करने के साथ दाग धब्बे भी कम करते हैं

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दाल शरीर के साथ स्किन के लिए भी काफी जरूरी होती है इसका प्रोटीन डेड स्किन सेल्स को रिपेयर और हटाने में काफी सहायक होता है

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फिश में काफी मात्रा में प्रोटीन और ओमेगा-3  के साथ कई ऐसे फैटी एसिड्स होते हैं जो एंटी एजिंग लक्षण कम करने के साथ स्किन टोन में भी सहायक होते हैं

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अंडा विटामिन से भरपूर होता है , इसमें काफी मात्रा में बायोटिन भी होता है जो स्किन को हाइड्रेट रखने में काफी सहायक है

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ड्राई फ्रूट्स ओमेगा एसिड्स, फैटी एसिड्स और कई ऐसे विटामिन्स से भरपूर होते हैं जो स्किन को फ्रेश और चमकदार बनाये रखने के लिए जरूरी हैं

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हरे अंगूर विटमिन-सी और विटमिन-के से भरपूर होते हैं जो स्किन सेल्स को रिपेयर करने और ग्लोइंग बनाने का काम करते हैं

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पपीता विटमिन-ए और प्रचुर मात्रा में एंजाइम से भरा होता है जो रूखी स्किन को मॉइस्चराइज़ करके कोमल बनाता है

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संतरे के छिलके में बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण मौजूद होते हैं , इसे फेसपैक के तौर पर इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को निखार सकते हैं

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केला  पोटैशियम और विटामिन-सी, बी6 का शानदार स्त्रोत है इसके गुण बाल और त्वचा दोनों को मुलायम  बनाते हैं