तरबूज़ खाने के फायदे 

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तरबूज खाने के बेशुमार फायदे हैं इसे खाने से शरीर में सिर्फ पानी की कमी ही नहीं पूरी होती बल्कि और भी कई फायदे होते हैं

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तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है

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तरबूज हृदय संबंधी बीमारियों में भी काफी फायदेमंद हैं ये कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है जिससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है

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इसमें विटामिन की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये शरीर के इम्यून सिस्टम को अच्छा रखता है, वहीं विटामिन ए आंखों के लिए फायदेमंद होता है

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इसकी तासीर ठंडी होती है जिसके कारण इसे खाने से दिमाग शांत रहता है और गुस्सा कम आता है

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तरबूज के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो झुर्रियों की समस्या को रोकते हैं, इसका सेवन करने से त्वचा चमकदार और स्वस्थ होती है।

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इसके उबले बीजों के सीरप का रोजाना खाली पेट सेवन करना मधुमेह के रोगी के लिए फायदेमंद होता है, इस बीमारी का यह एक प्राकृतिक इलाज है।

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तरबूज पानी के साथ फाइबर से भी भरपूर होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कब्ज, डायरिया व गैस जैसी समस्याओं से निजात दिलाने का काम करता है

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तरबूज में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जबकि फाइबर अधिक पाया जाता है साथ ही इसके सेवन से काफी समय तक भूख नहीं लगती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है

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तरबूज में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है इसके कारण ये शरीर में कैंसर पनपने से रोकता है

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तरबूज इलेक्ट्रोलाइट्स और अमीनो एसिड साइट्रलाइन से भरपूर होता है जो मांसपेशियों में होने वाले दर्द को शांत कर सकता है

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तरबूज साइट्रलाइन नामक एमिनो एसिड से समृद्ध होता है, जो रक्तचाप के लिए फायदेमंद हो सकता है।

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तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटीडायबीटिक गुण भी होते हैं जो डायबिटीज को नियंत्रित करने में काफी सहायक हैं

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तरबूज विटामिन-सी से समृद्ध होता है और विटामिन-सी दांतों और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।