लम्बाई बढ़ाने के आसान तरीके

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अगर आपको लगता हैं की किसी कारण से आपकी लम्बाई रुक गयी है तो इन आसान तरीकों से आप अपनी लम्बाई बढ़ा सकते हैं

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भरपूर पानी पियें: पानी डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म को सुधार कर शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है जिसका सीधा असर हाइट पर पड़ता है, इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पियें

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पूरी नींद ले: जब हम आराम करतें है या सोते है तो शरीर की मांसपेशियां तेजी से कार्य करती है जो ग्रोथ हारमोन को बढ़ाने में सहायक है, इसलिए प्रतिदिन  8 से 10 घंटे की नींद लें

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प्रोटीन से भरपूर डाइट लें: प्रोटीन हमारी शरीर की डेड सेल्स को रिपेयर और बदलने का काम करता है, जो ग्रोथ में भी काफी सहायक है

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कैल्शियम से भरपूर चीजों को ज्यादा खाएं, कैल्शियम हड्डिया मजबूत करने के साथ उन्हें ग्रो करने के लिए जरुरी पोषण की कमी को पूरा करता है

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इम्यून सिस्टम आपकी हाईट बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए अपने खाने में इसे बूस्ट करने वाली चीजों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें

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एक्सरसाइज: अपनी दिनचर्या में ऐसे व्यायाम और योग को शामिल करे जो बॉडी को स्ट्रेच करते हों, जैसे की स्विमिंग, हैंगिंग एक्सरसाइजेज, टो टचिंग एक्सरसाइजेज, सुपर स्ट्रेच और स्किपिंग

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तनाव से बचें: ज्यादा तनाव से ग्रोथ हारमोन में कमी आती है, इसलिए अगर लम्बाई बढ़ाना चाहतें है तो तनाव से दूर रहें

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नशे से दूर रहें: काम उम्र में शराब, तम्बाकू और अन्य नशों के कारण शरीर को कई कमियों का सामना करना पड़ता है, जिसमे हाइट भी एक है

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वजन कम करे: ज्यादा वजन के कारण शरीर की ग्रोथ बढ़ाने वाले तत्व शरीर को ऊर्जा देने के कारण ग्रोथ हारमोन सही मात्रा में नहीं बना पाते हैं जिससे लम्बाई कम रह जाती है

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जंक फ़ूड से दुरी बनाने के कोशिश करें, जंक फ़ूड में काफी फैट होता है जिसे कारण लम्बाई बढ़ाने के लिए जरूरी तत्व उसे पचाने में लग जाते है, जिससे लम्बाई पर असर होता है

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Vitamin डी से भरपूर डाइट Bones के साथ ग्रोथ हारमोन की मात्रा बढ़ाने में भी सहायक है इसके लिए सोयाबीन,अंडा,मछली,बादाम और दाल अदि को अपनी डाइट में शामिल करें