खून बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स

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अनार: ये आयरन, कैल्शियम, सोडियम, मेग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो तेजी से खून की कमी को पूरा करतें हैं

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चुकंदर: इसमें काफी मात्रा में आयरन होता है जो तेजी से नया खून बनाने के साथ पुराने खून को भी साफ़ करता है

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केला: इसमें मौजूद प्रोटीन, आयरन, और खनिज शरीर में खून बढ़ाने के साथ एनीमिया और कब्ज की समस्या में भी काफी फायदेमंद हैं

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गाजर: ये विटामिन "ए" और आयरन से भरपूर होती है जो शरीर में खून की कमी के साथ फाइबर की कमी भी पूरी करती है

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सेब: सेब खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाई जा सकती है साथ ही ये एनीमिया  की समस्या में भी काफी फायदेमंद होता है

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अंगूर: ये कैल्शियम, पोटैशियम, मेग्नीशियम और विटामिन के साथ आयरन से भी भरपूर होते हैं जो शरीर की खून की कमी को पूरा करने के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद हैं

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संतरा: ये विटामिन "सी" के साथ फास्फोरस, विटामिन और प्रोटीन का समृद्ध स्रोत है, जो ना सिर्फ खून बढ़ाता है बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है

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टमाटर: इसमें काफी मात्रा में  फास्फोरस, विटामिन और विटामिन "सी" होता है जो शरीर में खून की समस्या के अलावा स्किन और पेट को भी फायदा करते हैं

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गुड़: इसे आयरन का मुख्य स्रोत माना जाता है, ये शरीर में रक्त संचार बढ़ाता है जिससे रक्तचाप और हीमोग्लोबिन से जुडी समस्या में आराम मिलता है

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तुलसी: ये रक्त की कमी का आयुर्वेद में सबसे बेहतर उपाय है, इसके नियमित सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है

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पालक: इसमें काफी मात्रा में आयरन, फास्फोरस और फाइबर होता है जो खून की कमी को  दूर करने के साथ कई और बीमारियों में सहायक है

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नारियल पानी: ये पोटैशियम से भरपूर होता है जो खून की कमी को तेजी से भरने के साथ शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकलने में मददगार है

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मेवे: खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवे आयरन से भरपूर होते हैं  जो तेजी से रेड ब्‍लड सेल को बढ़ाते हैं साथ ही इनमें फॉलिक एसिड और अच्छी वसा भी काफी होती है