शक्कर के हैल्थी विकल्प 

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आजकल हर मीठे पदार्थ में चीनी खासतौर पर काम आती है और कुछ लोग तो चीनी को ही मीठे कि तरह खाते हैं यह चीनी खाने में मीठी है पर  शरीर के लिए कड़वी साबित हो सकती है।

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चीनी बनने कि प्रक्रिया में इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और सिर्फ कैलोरी बच जाती है, शरीर को स्वस्थ रहने के लिए चीनी के ये विकल्प हैं 

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गुड़ : गुड़ गन्ने के सत्व से बनता है जो चीनी से ज्यादा फायदेमंद होता है , यह चीनी जितनी प्रक्रिया से नहीं गुजरता है जिससे इसके पोषक तत्व बरकरार रहते हैं 

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गुड़ मीठे कि कमी को पूरा करने के साथ साथ शरीर को साफ़ और रोगमुक्त भी रखता है, आयुर्वेद के हिसाब से भोजन के बाद गुड़ का सेवन करना अच्छा होता है।

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शहद : शहद नेचुरल स्वीटनर के रूप में इस्तेमाल  किया जाता है साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल व एंटीफंगल गुणों से भी भरा होता है।

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शहद चाय, दूध और निम्बू पानी में चीनी का काम कर सकता है और चीनी की तरह वजन बढ़ाने कि बजाए वजन कम करने में मदद करता है।

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स्टेविया : स्टेविया एक पौधा होता है जिसकी पत्तिया चीनी के मुकाबले 300 गुना मीठी होती है, यह कार्ब्स और कैलोरीज में भी चीनी से कम होता है।

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स्टेविया का इस्तेमाल सुगरफ्री बनाने के लिए होता है जो डायबिटिक पेशेंट्स मीठे के विकल्प के तौर पर काम में लेते हैं।

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नारियल की शक्कर : इसे diabetes के मरीजों के लिए चीनी का एक अच्छा विकल्प माना जाता है यह मीठी तो होती है पर इसका ग्लैसेमिक लेवल कम होता है।

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यह शक्कर बाजार में आसानी से उपलब्ध है उसी के साथ यह एंटीऑक्सिडेंट्स, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम युक्त होती है, इसमें फ्रुक्टोज भी कम मात्रा में होता है।

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खांड़सारी : भारत में खांड़सारी चीनी का एक आम विकल्प है, यह गुड़ से बना होता है जिससे यह पोषक तत्वों में चीनी से ज्यादा भरपूर है।

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यह शरीर को ठंडक प्रदान करती है,  इसका इस्तेमाल आमतौर पर लस्सी, खीर, हलवा, मिठाई और चाय बनाने में किया जाता है।

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चीनी हमारे शरीर को फायदे से ज्यादा नुकसान करती है तो बेहतर है हम इस जानलेवा चीज़ को छोड़ इन विकल्पों का इस्तेमाल करें और एक स्वस्थ जिंदगी जियें।