वजन बढ़ाने के हैल्थी तरीके 

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आलू : आलू को कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है , जो इसे वजन जल्दी बढ़ाने में सहायक बनाता है।

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घी : यह Saturated fats और कैलोरी का भंडार है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है और घी को यदि चीनी के साथ खाया जाये तो यह कार्य और आसान हो जाता है।

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अंडा : अक्सर gym जाने वाले लोग प्रोटीन के लिए अंडे के सेवन को सही मानते है, पर अंडे में प्रोटीन के साथ साथ फैटस और कैलोरीज भी होती है जो इसे वजन वृद्धि में सहायक बनाती है।

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पीनट बटर : पीनट बटर लोग बड़े चाव से खाते हैं लेकिन इसी पीनट बटर में हाई कैलोरीज और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो वजन बढ़ाने का अच्छा तरीका माने जाते है।

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किशमिश : रात में इसे भिगोकर सुबह खाने से शरीर में इतनी कैलोरी का विकास होता है कि मोटा होना बेहद आसान हो जाता है।

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एवोकाडो : ये एक विदेशी फल है जिसमे कैलोरी और फैट भरपूर मात्रा में होता है , इसकी स्मूथी बनाकर पिने से मोटा होने में सहायता मिलती है ।

नट्स :  बादाम, मूंगफली और अलसी के बीज जैसे नट्स कैलोरी व फैट से समृद्ध होते हैं, जो वजन बढ़ाने में भरपूर मदद करते हैं।

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मक्का : डॉक्टर वजन बढ़ाने के लिए मक्का का सुझाव देते है क्योंकि यह सस्ती और हर जगह पायी जाने वाली चीज़ है साथ ही में फैट्स का एक बहुत बढ़िया स्त्रोत है।

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सोयाबीन: सोयाबीन से प्रोटीन कार्बोहायड्रेट और अन्य मिनरल्स मिलते हैं जो वजन बढ़ाने के साथ शरीर को भी मजबूत करते हैं 

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वजन बढ़ाने के लिए नींद का पूरा होना भी कमजोरी दूर करने और मोटापा बढ़ाने का आसान उपाय है।

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मोटापा बढ़ाने के लिए सिर्फ खाना ही जरुरी नहीं बल्कि उस खाने को सही वक़्त और सही तरीके से भी ग्रहण करना आवश्यक है।

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मोटा होने के लिए सही व्यायाम भी जरुरी है , आप भुजंगासन, वज्रासन, सूर्य नमस्कार व पवनमुक्तासन आदि आसनों का अभ्यास कर सकते हैं।

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यदि कोई भी उपाय असर नहीं कर रहा हैं तो परेशान न हों और डॉक्टर की सलाह लें