वेजिटेरिन लोगों के लिए बेस्ट प्रोटीन सोर्स

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पीनट बटर: इसमें प्रचुर मात्रा में एमिनो एसिड और सुचर फैट्स होते हैं, इसके अलावा सिर्फ दो चम्मच पीनट बटर में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन होता है

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सोया: ये शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का सबसे बेस्ट सोर्स होता है एक कप सोया में 30-35 ग्राम प्रोटीन होता है

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मसूर: इसे आप अनाज या दाल दोनों के रूप में खा सकतें हैं, ये प्रोटीन से भरपूर होने के साथ साथ नर्वस सिस्टम और दिल के लिए  भी काफी फायदेमंद होता है

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मटर: हरी मटर स्वाद में लाजवाब होने के साथ साथ प्रोटीन और विटामिन के से भरपूर होती है, जो हड्डियों को मजबूत करने के साथ साथ उनसे जुडी बीमारियों में भी सहायक है

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टोफू: ये शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का सबसे समृद्ध स्रोत है, इसे आप कच्चा या सब्जी बना कर खा सकतें हैं

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अलसी: ये प्रोटीन के साथ साथ फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है

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फ्रेंच बीन्स: इनके अंदर प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है साथ ही ये दिल और दिमाग के साथ माशपेशियों के लिए भी काफी अच्छी होती है

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दही: ये प्रोटीन के साथ साथ एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है, जो वजन कम करने में भी सहायक है

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चिया सीड्स: ये प्रोटीन के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं, एक चम्मच चिया सीड्स से 2-3 ग्राम प्रोटीम मिल सकता है

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बादाम: बादाम प्रोटीन का मुख्य सोर्स है इसके अलावा इसमें अच्छी वसा, विटामिन ई, फाइबर और मैग्नीशियम काफी मात्रा में पाया जाता है

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पनीर: ये प्रोटीन का भंडार भी माना जाता है, ये प्रोटीन के अलावा कैल्सियम और विटामिन के से भरपूर होता है

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राजगीरी : ये एक ग्लूटेन-फ्री अनाज है, ये प्रोटीन में रिच होने के साथ साथ  मैगनीज, फास्फोरस और आयरन से भरा होता है