वजन कम करना है तो ना करें ये गलतियां

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मोटापा घटाने के लिए कुछ लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं वहीं कुछ अच्छे ब्रेकफास्ट पर जोर देते हैं तो चलिए जानते है की आपको किन गलतियों को अवॉयड करना चाहिए है

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भूखे पेट व्यायाम करना : जल्दी और अच्छे से वजन कम करने के लिए आपको डाइट और एक्सरसाइज में तालमेल बिठाना काफी जरूरी होता है

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नाश्ते से समझौता: नाश्ता स्वस्थ दिन की शुरुआत के लिए बहुत जरूरी है, ये  मेटाबॉलिजम को बेहतर करता है जो वजन कम करने में सहायक है

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वजन घटाने के लिए हम अक्सर खाने में फैट शामिल नहीं करते है लेकिन फैट की कुछ मात्रा जरूर लेनी चाहिए है जिससे मेटाबॉलिजम दुरुस्त रहता है

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डाइट लेबल से बचें: उत्पाद जो कि नान-फैट, लो-कार्ब और हेल्दी होने का दावा करते हैं लेकिन इनमें काफी प्रिजरवेटिव्स जैसे  शुगर, फैट और सोडियम होता है जो काफी हानिकारक होते है

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भूखे रहना: कुछ लोग वजन कम करने के लिए काफी डाइट करते है जिससे मेटाबॉलिक रेट घट जाता है जिसके कैलरी बर्न गति में गिरावट आती है साथ ही कमजोरी भी होती है

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अधिक कार्डियो करना:वजन कम करने के लिए लोग अधिक कार्डियो करने लगते हैं जिससे मसल्स लॉस हो सकता है, वजन कम करने के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार कार्डियो करें

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कम सोना: कम सोने से हार्मोन सही तरह से काम नहीं करते है जिससे कॉर्टिसोल का लेवल बढ़ जाता है जिसके कारण कार्बोहाइड्रेड शरीर में एकत्र होकर चर्बी का रूप ले लेता है

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स्ट्रेंथ ट्रेंनिग ना करना : कम कैलोरी डायट के साथ अगर आप रेजिंटेंट ट्रेनिंग कर रहे हैं तो मसल्स नहीं बनेगें इसके लिए पुश अप्स करना ज़रूरी होता है।

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शुगर और फैट न लेना:  बाजार में उपलब्ध डिब्बा बंद जूस, कोल्डड्रिंक्स और जंक फूड में बहुत अधिक मात्रा में शुगर और फैट होता है, इनके सेवन से बचना चाहिए।

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पानी न पीना: जितना ज्यादा पानी पियेंगे उतना ज्यादा पसीने निकलेगा और कैलोरी भी बर्न होगी।

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शार्टकट न अपनाएं: कई लोग जल्दी वजन कम करने के चलते फूड सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हैं और सर्जरी का सहारा लेने लगते हैं लेकिन ये शार्टकट आपकी जिंदगी का शार्टकट भी बन सकते हैं।