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वो आदतें जो करती हैं आपकी उम्र कम

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नींद की कमी: अपनी उम्र के हिसाब से नींद लेना बहुत जरूरी होता है, रोजाना 8 घंटों की नींद जरूर लेनी चाहिए

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अधिक धुम्रपान करना: अधिक धुम्रपान से लंग्स के साथ-साथ स्ट्रोक का भी खतरा होता है

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चीनी अधिक खाना: चीनी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होती है, ये आपके पूरे शरीर को बुरी तरह से प्रभावित करती है।

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शराब का सेवन: अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से लिवर के साथ साथ नर्व सिस्टम और स्किन को काफी नुक़सान पहुँचता है

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अधिक दौड़ना: ज्यादा दौड़ने से कोलेजन टूट जाता है, जिससे आपकी त्वचा ढीली पड़ जाती है।

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धूप में रहना: ज्यादा समय तक धूप के संपर्क में आने से सेहत पर दुष्प्रभाव पड़ते हैं, इससे त्वचा में टैनिंग और झुर्रियां हो जाती हैं।

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व्यायाम से परहेज: बढ़ती उम्र के साथ अपनी मांसपेशियों को खोने से बचाने के लिए, आपको एक अच्छी कसरत के साथ ही, एरोबिक और स्ट्रेंथ एक्सरसाइज को संयोजित करना चाहिए।

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ज़्यादा स्ट्रेस लेना. ज़्यादा स्ट्रेस लेना आपको बीमार कर सकता है

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शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन करना काफी आवश्यक हैं, ये शरीर की काफी जरूरतों को पूरा करता है

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अधिक वाइन पीना: वाइन में कैलोरी के साथ-साथ चीनी की मात्रा भी काफी अधिक होती है, इसके अधिक सेवन से ब्लड शुगर और प्रेशर जैसी परेशानियां हो सकती हैं

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पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीना, पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है।

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कम्प्यूटर स्क्रीन के बहुत नजदीक बैठना: स्क्रीन को नजदीक से देखने से आंखों पर स्ट्रैस पड़ता है और इसके चलते स्किन खिंचती है