ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो बदलिए ये आदतें

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नमक : हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नमक का अधिक सेवन उच्च रक्तचाप और हार्ट समस्याओं का कारण बन सकता है

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अचार : इसमें काफी मात्र में साइट्रिक एसिड होता है जो हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए परेशानी का कारण हो सकता है

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स्ट्रेस: स्ट्रेस की वजह से शरीर में ब्लड प्रेशर को बढ़ाने वाले हॉर्मोन्स रिलीज होने लगते हैं जिस कारण ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

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कैफीन : हाई ब्लड प्रेशर के मरीज कैफीन वाली चीजों से दूर ही रहें तो बेहतर. चाय, कॉफी और सोडा जैसे ड्रिंक नुकसानदेह साबित हो सकते हैं

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स्मोकिंग और ड्रिंकिंग: निकोटिन और ऐल्कॉहॉल ब्लड वेसल्स को स्थायी रूप से संकुचित कर देते हैं जिस वजह से ब्लड प्रेशर की परेशानी बढ़ जाती है

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मसाले : अधिक मसाले वाला खाना ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है साथ ही ये ब्लड प्रेशर की समस्या को और बढ़ा सकता है.

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फिजिकल ऐक्टिविटी न करना: फिजिकल ऐक्टिविटी करने से हार्ट को खून को शरीर के हर हिस्से तक पहुंचाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी।

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इससे आर्ट्रीज पर प्रेशर कम होगा और बीपी अपने आप कंट्रोल में रहता है

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पैक फूड्स: इस खाने में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा सकता है.

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शुगर: ज्यादा मात्रा में मीठा खाने से मोटापा बढ़ता है जो  ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक होता है

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योग: नियमित रूप से योग करना आपके तन और मन दोनों को ऊर्जावान रखेगा जो ब्लड फ्लो ज्यादा करने के साथ स्ट्रेस भी कम करेगा

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तला-भुना खाने से बचना: इसमें शरीर काफी मात्रा में तेल अवशोषित करता है जिससे ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचता है