जानिए लम्बे और घने बालो के लिए क्या है जरूरी

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पालक: पालक में विटामिन सी, फोलेट, आयरन और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता है जो आपके बालों को घने और काले बनाते है

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शकरकंद: शकरकंद में बीटा कैरोटीन और ऐंटी-ऑक्सिडेंट होते है जो बालों को कला और घना बनाने में सहायक है

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अखरोट: इसके ओमेगा-3 फैटी ऐसिड, विटामिन-ई और बायोटीन नाम का प्रोटीन बालो के पोषण की कमी को पूरा करते है

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गाजर: इसके विटामिन-ई और विटामिन-सी स्कैल्प में रक्त संचार को बढाकर बालों को सफ़ेद होने से रोकते है

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अंडा: इसमें  प्रोटीन के अलावा आयरन, सल्फर, जिंक और सेलेनियम होता है जो बालों की जड़ो को पोषित कर के इन्हे झड़ने से बचता है

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बादाम: इसमें आयरन, कॉपर, फास्फोरस, विटमिन बी-1 और प्रोटीन होते है जो बालो के अलावा दिमाग को भी पोषित करते है

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आंवला:  इसमें काफी विटामिन सी होता है जो बालो को पोषण देता है साथ ही स्कैल्प से डेड सेल्स को भी हटाता है

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आलू: इसे बालो में लगाने से पतले और रूखे बाल तेजी से घने और चमकदार हो जाते है

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प्याज : इसका रास बालो में लगाने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलने के साथ बाल झड़ने से भी राहत मिलती है

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खरबूजा : इसमें काफी विटामिन सी होता है जो फ्री रैडीकल्स को कम करके बालो के टोन्स और टैक्सचर्स में सुधार लाता है।

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सार्डिन और सेलमॉन : अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो यह आपके बालों के लिए अत्यधिक लाभकारी है, इसके सेवन से बाल खूबसूरत, घने और मजबूत होते हैं।

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ऑइस्टर : जिंक और प्रोटीन की कमी से बाल झड़ने लगते हैं, ऑइस्टर शरीर में इस कमी को पूरा कर के शरीर और बाल दोनों को फायदा देता है