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जोड़ो के दर्द को दूर भगाएँगे ये ओमेगा रिच फूड्स

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ड्राई फ्रूट्स : ये कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन-ई आदि पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते है जो ऑस्टियो और रुमेटाइड आर्थराइटिस की वजह से होने वाले दर्द को कम करते है

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सामन फिश : ओमेगा थ्री फैटी एसिड से भरपूर सामन फिश ऑस्टियो-आर्थराइटिस को नियंत्रित करने में मददगार है।

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लहसुन : एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लहसुन जोड़ों में दर्द और सूजन पैदा करने वाली बीमारी ऑस्टियो-आर्थराइटिस के दर्द को भी कम करने में सहायक है।

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हल्दी : एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी ऑस्टियो और रुमेटाइड आर्थराइटिस के दर्द को नियंत्रित करने में मददगार है।

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ब्रॉक्ली : ब्रॉक्ली खनिज, विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों से भरपूर होती है जिसका सल्फोराफेन ऑस्टियो-आर्थराइटिस को रोकने में मददगार है।

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अदरक : टी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक गाउट, ऑस्टियो और रुमेटाइड आर्थराइटिस की वजह से होने वाले दर्द को नियंत्रित करने में मददगार है।

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ब्रोकली और बादाम का सूप : इसमें कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत कर के दर्द से राहत देता है।

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बेरी : इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट खासकर के बायोफ्लेवोनाइड दर्द को बहुत हद तक कम करता है।

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ऑलिव ऑयल : इसमें कम वसा और बहुत सारा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो‍ हड्डियों और दिल के लिये बहुत ही अच्‍छा होता है यह सूजन को कम करता है और मोटापा घटाता है।

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लालमिर्च : लालमिर्च में कैप्साइसिन मौजूद होता है जो दर्द निवारक की तरह काम करता है इसके गुण गर्माहट पैदा करते हैं और घुटनों के दर्द को दूर करते हैं.

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सेब का सिरका : सेब का सिरका जोड़ों और उत्तकों में मौजूद विषाक्त पदार्थों को निकालता है साथ ही क्षारिय प्रभाव के कारण घुटनों और जोड़ों के दर्द से राहत देता है.

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मशरूम : ये कैल्शियम, फास्फोरस और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होता है जो हड्डिया मजबूत करने के साथ दर्द में भी मदद करते है