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शुगर और कोलेस्ट्रॉल को आपके शरीर में टिकने नहीं देगी ये डाइट्स

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लहसुन में विटामिन सी, बी6, मैग्नीज और सेलेनियम के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स और इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन, खराब कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल में अच्छे होते है

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ड्राई फ्रूट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल और बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते है

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ओट्स में बीटा ग्लूकॉन होता है जो हमारी आंतों की सफाई करते हुए कब्ज की भी समस्या को दूर करने में मददगार माना जाता है

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नींबू में विटामिन सी होता है जो बुरे कोलेस्ट्रॉल को पाचन तंत्र के जरिये शरीर से बाहर निकालने का काम कर सकता है.

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ऑलिव ऑयल में मोनो अनसैचुरेटेड फैट होता है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है

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स्टीम्ड फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो ब्लड सर्कुलेशन में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करके खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में सहायक होता है 

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पालक में ल्यूटिन एंटीऑक्सिडेंट होता है यह ब्लड में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ धमनियों में फैट के जमाव को भी रोक सकता है

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जामुन में एल्कलॉइड होते हैं, यह रसायन शुगर को स्टॉर्च में बदलने से रोकर ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है

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करेले में इंसुलिन-पॉलीपेप्टाइड-पी होता है जो इंसुलिन की नकल करके शुगर लेवल काम करने में मदद करता है

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लौंग में वॉलेटाइल ऑयल होता है, जो एंटीइंफलेमेट्री, एनाल्जेसिक और डाइजेस्टिव होता है साथ ही ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ा कर शुगर कंट्रोल करता है

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खजूर : खजूर में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो एंटी डायबिटीक की तरह काम करते हैं

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अलसी : इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जो ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन सेंसिटिवटी पर कंट्रोल करता है

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मेथी में काफी फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को धीमी कर देती है जिससे कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर पर नियंत्रण होता जिससे शुगर और कोलेस्ट्रॉल दोनों में मदद मिलती है