स्किन के लिए सबसे जरूरी हैं ये विटामिन

Credits:Instagram
Credits:Instagram/minederr

​विटामिन-सी: ये स्किन को पराबैंगनी किरणों से सुरक्षित रखने के साथ कोलेजन को सिंथेसाइज भी करता है।

Credits:Instagram/plant_juicing

​विटामिन-सी के लिए आप खट्टे फल और सब्जियों जैसे चेरी, ब्रोकोली, बेरी और हरी पत्तेदार सब्जियाँ खा सकते हैं

Credits:Instagram/chefgulhankara

​विटामिन-ई: ये एक तरह से एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो स्किन को सन डैमेज से बचाता है।

Credits:Instagram/yaseminozen

​विटामिन-ई के लिए आपको एवोकैडो और सालमन जैसे आहार को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए

Credits:Instagram/zdrowycatering

​विटामिन-डी: विटामिन-डी स्किन के लिए फायदेमंद होता है, ये  मुंहासे, रोसेसिया और डर्मेटाइटिस जैसी परेशानियों से बचता है

Credits:Instagram/dytfatmanuryilmaz

​विटामिन-डी आपको धूप से मिल सकता है साथ ही आप सालमन और टूना मछली को भी डाइट में शामिल कर इसकी कमी पूरी कर सकते हैं

Credits:Instagram/drmuratturfan

​विटामिन-के: यह स्किन पर रोसेसिया और स्ट्रेच मार्क्स जैसी समस्याओं से बचाव में काफी सहायक हैं

Credits:Instagram/przystanek_thermomix

इसकी कमी पूरी करने के लिए आपको हरी पत्तेदार सब्जियाँ अपने आहर में शामिल करनी चाहिए

Credits:Instagram/przystanek_thermomix

​बीटा कैरोटीन: यह एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को सन डैमेज से बचाने में मदद करता है।

Credits:Instagram/przystanek_thermomix

इसका सबसे अच्छा स्रोत गाजर है लेकिन हरी पत्तेदार सब्जियां, स्क्वैश और कैंटालूप में भी बीटा कैरोटीन पाया जाता है।

Credits:Instagram/Youtube

सेलेनियम: यह एक जरूरी मिनरल है जो स्किन को फ्री रेडिकल से बचाने के साथ एजिंग के लक्षणों को भी कम करता है।

Credits:Instagram/Foodvat_mani

ओएस्टर, ब्राजील नट, सूर्यमुखी का बीज, चिकन ब्रेस्ट और मशरूम सेलेनियम का अच्छा स्रोत माने जाते हैं