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ऐसे करें आँखों की देखभाल

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आँखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग होती हैं, ऐसे में इन्हें स्वस्थ और चमकदार बनाये रखने के लिए इनका खास ख्याल रखना जरूरी होता है

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धूप में सूरज से निकलने वाली UV किरणों से आंखों के ऊपर बनी टीयर सेल यानी आंसूओं की परत टूटने या क्षतिग्रस्त होने लगती है, इससे बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय सनग्लास लगाना ना भूलें

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आमतौर पर स्किन केयर प्रोडक्ट्स का रिएक्शन सबसे पहले आंखोंं पर ही होता है, इसलिए कंसीलर,आई शैडो ,क्रीम जैसे प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले उसके सभी इंग्रीडियंट्स चेक कर लें।

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बार-बार आंखोंं को रब करने से आंखों के आसपास की स्किन पर एजिंग साइन्स जैसे फाइन लाइन्स और रिंकल्स बन सकते हैं, इसलिए ऐसा करना अवॉयड करें।

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आंखों के आसपास की जगह पर बादाम रोगन से उंगलियों को हल्का दाब देते हुए गोलाई में मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है

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आँखें काफी नाजुक होती हैं इन्हें साफ़ करने के लिए 3-4 सेकंड तक लगातार झपकाएं फिर कुछ सेकंड के लिए बंद कर के खोल लें

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कम्प्यूटर व फ़ोन से निकलने वाली किरणें आँखों को काफी नुकसान देती हैं, इसलिए इनसे दूरी बनाये रखें और थोड़ी थोड़ी देर में कुछ समय का ब्रेक लें

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स्किन की देखभाल रात में भी उतनी ही जरूरी है जितना कि दिन में, कोलेजन को मजबूत करने और एजिंग साइन्स को रोकने के लिए सोने से पहले विटामिन सी, अमीनोगुआनिडिन-युक्त आई सीरम का इस्तेमाल करें।

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आँखों की किसी भी एलर्जी या परेशानी में लापरवही किये बिना विशेषज्ञ से राय लें, और साल में एक बार जरूर डॉक्टर को दिखाएँ

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आंखों को आराम देने के लिए गहरी और भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है इसलिए रोजाना कम से कम 8-9 घंटे की नींद जरूर लें।

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दिन में कम से कम 3-4 बार पानी से धीरे-धीरे छींटे मार कर आंखें धोएं, इससे आंखों में गई धूल और गंदगी बाहर निकलने के साथ इंफैक्शन का खतरा भी कम होगा।

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गुलाब जल में रूई भिगो कर आंखों पर रखने से राहत और ताजगी महसूस होती है, साथ ही इससे आंखों की थकान भी दूर होती है।