ब्लड शुगर क्या खायें और क्या नहीं

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डायब‍िटीज़ काफी गंभीर बीमारी है, कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोसेस्ड फूड ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकते हैं ऐसे में यह जानना ज़रूरी है कि डायबिटीज़ में क्या खाएं और क्या नहीं.

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यदि आपको डायबिटीज़ है तो भूल कर भी कभी नाश्ते में मीठे अनाज का सेवन न करे, ये काफी तेजी से शुगर लेवल बदल सकतें हैं

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ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए प्रोटीन-आधारित कम कार्ब का सेवन करने की कोशिश करें

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प्रोसेस्ड चीनी से बने पदार्थ जैसे डेसर्ट, कैंडी और सोडा, कम गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट हैं इसलिए इन्हे खाने से बचना चाहिए

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इनके विकल्प के रूप में ताज़ा फलों का जूस, करेले या हरी पत्तेदार सब्ज़ियों और घीया का जूस भी ट्राई कर सकते हैं

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डिब्बाबंद भोजन और अन्य बेक्ड फूड में काफी अधिक मात्रा में ट्रांस फैट होता हैं सो इन्हे खाने से भी बचें

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डायबिटीज़ रोगि‍यों को कार्बोहाइड्रेट पर खास ध्यान देना चाहिए हैं, जैसे सफेद ब्रेड, बैगेल, पास्ता और परिष्कृत-आटे से दूर रहें

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शहद को हम नेचुरल शुगर का रूप मानते हैं लेकिन इसका अधिक सेवन आपके ब्लड शुगर लेवल को काफी तेज़ी से बढ़ा सकता है

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फलों के जूस की जगह साबुत फल ज्यादा प्रयोग में लें, जूस में पूरे फल की तुलना में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने की अधिक संभावना है

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डायबिटीज़ रोगि‍यों को आलू से भी बचना चाहिए , इसमें हाई कार्बोहाइड्रेट के साथ ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा भी ज़्यादा होती है

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डायबिटीज़ रोगि‍यों को किशमिश  भी अवॉयड करना चाहिए हैं, 1 कप किशमिश में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा 115 ग्राम तक हो सकती हैं