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वजन कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

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ये प्रोटीन से भरपूर होती है साथ ही इसमें काफी फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को तेज करके मोटापा कम करने में सहायक है

मूंग दाल

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ये प्रोटीन में काफी रिच होने के साथ कम फैटी भी होता है, जो आपके शरीर को वजन कम करने के लिए ज्यादा ताकत देता है

चिकन 

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यह मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है, जो मोटापा कम करता है 

ग्रीन टी

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इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फैट बर्न करने के साथ साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं

चेरी 

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   इसमें काफी सारे पोषक तत्व होते है जो फैट कम करने के साथ साथ मसल्स को भी रिपेयर करते हैं

बादाम

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इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर्स होते हैं, जो वजन के साथ ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन में भी मदद करते हैं

ब्रॉकली

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प्रोटीन का अंडे से बहेतर और कोई स्तोत्र नहीं है, इसके अलावा इसमें कई ऐसे तत्व होते है जो फैट और रतोंधी की समस्या को भी कम करते है

अंडे 

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मसालों के तौर पर लहसुन, अदरक, इलायची, जीरा, धनिया, हल्दी, काली मिर्च और तुलसी को अपने भोजन में शामिल करने से फैट बर्न करने में  मदद मिलती है

मसाले 

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क्या-क्या खाने से परहेज करना चाहिए

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अगर आप वजन कम करने की इच्छा रखते है तो तलेभुने खाने से बचें ये शरीर में वसा बढ़ाते हैं

तला-भुना खाना

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इस तरह के खाने में काफी मात्रा में कृतिम फैट होता है, जो तेजी से मोटा करने के साथ कई बीमारियों का कारण भी है

ट्रांसफैट 

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शुगर वाले ड्रिंक्स अवॉइड करें इनमें बहुत अधिक स्वीटनर्स होते हैं।

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शराब पीने से भी बचें ये मोटापे के साथ फैटी लिवर डिसीज होने का खतरा भी बढ़ा देती है

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फ्रेंच फ्राइज खाने से बचें इसमें काफी कम  विटामिन, मिनरल और फाइबर होते है साथ ही काफी ज्यादा सोडियम और ट्रांस फैट होता जो मोटा करता है