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विटामिन डी के लिए खायें ये फूड्स

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मीट: नॉन-वेजीटेरियन खाने वालों के लिए मीट भी विटमिन डी का अच्छा स्रोत माना जाता है

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मशरूम: इसमें काफी मात्रा में विटमिन डी होता है हालाँकि अलग-अलग किस्म में इसकी मात्रा अलग होती है, shiitake मशरूम में सबसे ज्‍यादा विटमिन डी होता है।

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संतरा : संतरे के रस में विटामिन डी और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से भरपूर है

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अंडे: इसका सफेद वाला हिस्‍सा विटमिन डी से भरपूर होता है, ये उन लोगों के लिए अच्‍छा विकल्‍प है जो किन्‍हीं कारणों से दूध नहीं पी सकते हैं

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सैमन मछली: ये विटमिन डी से भरपूर होती हैं, सैमन मछली खाकर दिन भर की विटमिन डी की जरूरतों की पूर्ति की जा सकती है

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दूध: ये विटमिन डी और कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है, इसका एक गिलास हमें पूरे दिन के लिए जरूरी विटमिन डी का एक चौथाई देता है

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दही: प्रोटीन से भरपूर दही में भी विटामिन डी के साथ फोर्टिफ़ाइड होते हैं जो पेट और पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद हैं

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सोया फूड: टोफू और सोयाबीन की बडियों में काफी विटमिन डी होता है, जिन्हें दूध से एलर्जी  है उनके लिए ये अच्‍छा विकल्‍प है।

दलिया:  साबुत अनाज की तरह दलिया भी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है, इसके अलावा ओट्स जरूरी खनिजों और विटामिन से भी  भरपूर होता है

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