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सर्दियों में सबसे ज्यादा फायदा करने वाले मीठे व्यंजन

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इसे सर्दियों के सबसे अच्छे व्यंजनों में से एक माना जाता है, ये प्रोटीन की कमी पूरी करने के साथ शरीर को गर्म भी रखता है

मूंग की दाल का हलवा

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इसे खोये या मावे से बनाया जाता है, ये प्रोटीन और ओमेगा से भरपूर होता है

गुलाब जामुन

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इसे चावल, दूध और अंडे से बनाया जाता है, ये शरीर को गर्म रखने के साथ प्रोटीन  की कमी को भी पूरा करता है

क्रीमी राइस पुडिंग

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चॉकलेट केक

ये स्वादिष्ट होने के साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद करता है

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स्टीम ब्रेड की पुडिंग

इसे मीठे शीरे और ब्रेड से बनाया जाता है, ये शरीर को गर्म रखने के साथ ब्लड फ्लो भी बढ़ता है

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खजूर का हलवा

ये  विटामिन A, B और फॉस्फोरस से भरपूर होता है जो हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स और ब्लड प्रेशर में सहायक है

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इसमें काफी मात्रा में जिंक, विटामिन-बी, फॉस्फोरस और कॉपर होता है जो मेटाबॉलिज्म और एनीमिया के लिए अच्छा होता है

गुड़ की चक्की

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तिल की चक्की

ये मोनो- सैचुरेटेड फैटी एसिड और एंटी- बैक्टीरियल मिनरल्स से भरपूर होती है जो कोलेस्ट्रॉल  और बदहजमी में सहायक है

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इसमें विटामिन A, B,C,D,E, G और K होते हैं जो कॉलेस्‍ट्रॉल, कैंसर और रतौंधी में सहायक है

गाजर का हलवा

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मूंगफली की चक्की

इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी फैट के साथ कई विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं

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साथ ही इसमें मैंग्‍नीज, विटामिन-इ, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है जो कोलेस्ट्रोल कम करने के साथ दिल और स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है

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ये मिनरल, विटामिन और ओमेगा से भरपूर होता है जो इमिनुइटी बढ़ाने में भी सहायक है

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